हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना, अलर्ट जारी

हिमाचल में चार दिन आसमानी बिजली गिरने की चेतावनी, भारी बारिश अलर्ट-Panchayat Times
प्रतीक चित्र

शिमला. हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर बदलने से ठंड का प्रकोप फिर बढ़ने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 20 फरवरी को आठ जिलों में बारिश और गरज के साथ बिजली करने की चेतावनी दी है. इसे लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने रविवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 19 फरवरी को मौसम करवट लेगा और पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की आशंका है. 20 से 22 फरवरी तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर 20 फरवरी को गरज-चमक के साथ बारिश गिरने के आसार हैं. उन्होंने चेतावनी जारी कर कहा है कि हमीरपुर, बिलासपुर, उना, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर, सोलन और शिमला जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है. इसके मददेनजर यलो अलर्ट जारी किया गया है.इस दौरान तापमान में अचानक गिरावट आने से ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा.

इस बीच बीते 24 घंटों के दौरान अधिकतम व न्यूनतम व तापमान में 2 से 4 डिग्री बढ़ौतरी होने से ठंड का असर काफी कम हो गया है. रविवार को राज्य के अधिकांश इलाकों में धूप खिलने से मौसम सुहावना बना रहा. पहाड़ी इलाकों में तापमान में उछाल आने से शीतलहर से राहत मिल रही है. वहीं मैदानों में दिन के समय उमस महसूस की जा रही है.

ऊना में रविवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री पहुंच गया है और यह राज्य का सबसे गर्म स्थल रहा. इसेक अलावा बिलसपुर में 26, हमीरपुर में 25.8, कांगड़ा में 24.4, सुंदरनगर में 24.3, भुंतर व सोलन में 24, चंबा में 23.8, नाहन में 20.5, शिमला में 18 और धर्मशाला में 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.

वहीं न्यूनतम तापमान की बात करें, तो केलंग व कल्पा को छोड़कर अन्य सभी प्रमुख स्थानों पर पारा शून्य से उपर दर्ज किया गया. केलंग और कल्पा में न्यूनतम तापमान क्रमशः -4.7 व -1.6 डिग्री सेल्सियस रहा. मनाली में न्यूनतम तापमान 3़.4, भूंतर में 5.1, सुंदरनगर में 5.3, सोलन में 5.5, डल्हौजी में 7.3, पालमपुर में 7.5, कुफरी में 7.6, धर्मशाला में 7.8, बिलासपुर में 8, ऊना में 8.2, हमीरपुर में 8.4, मंडी में 8.5, चंबा में 9, शिमला में 9.1, कागड़ा मंे 9.4 और नाहन में 12.3 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया.