स्टीफन हॉकिंग की इन भविष्यवाणियों को जानकर आप चौंक जाएंगे

ब्रह्मांड के रहस्य से पर्दा उठाने के काम में लगे मशहूर ब्रह्मांड वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया. वह आज भले ही अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उन्होंने मानव सभ्यता से लेकर इंटेलिजेंस और एलियन को लेकर समय-समय पर जो भविष्यवाणियां की हैं, अगर वह सही हुईं तो दुनियां में उथल-पुथल मच जाएगा. हम आपको अपने के समय के सबसे बड़े वैज्ञानिक रहे स्टीफन हॉकिंग की भविष्यवाणियां बता रहे हैं; जिसे उन्होंने अपने जीवनकाल में बार-बार दोहराया है.

थिंकिंग मशीन मानव सभ्यता के लिए खतरा :

स्टीफन हॉकिंग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को मानव सभ्यता के लिए खतरा बताया था. आजकल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर तेजी से काम हो रहा है. इसकी वजह से नौकरियां कम हुई हैं. एआई के खतरों के बारे में स्टीफन हॉकिंग ने कई बार आगाह किया. उन्होंने कहा था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और थिंकिंग मशीन मानव सभ्यता को खत्म कर सकता है.

प्रतीक चित्र

2014 में ब्रह्माण्ड विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने बीबीसी को दिए अपने साक्षात्कार में कहा था, “पूरी तरह से विकसित होने पर आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस इंसानों का स्थान ले सकती है.” एआई का उन्नत संस्करण इंसानों को काफी पीछे छोड़ देगा. वो उस समय की कल्पना करते हैं जब एआई खुद अपने बेहतर संस्करण को बनाने के काबिल हो जाएगा.

आग के गोले में तब्दील हो जाएगी पृथ्वी :

स्टीफन हॉकिंग ने कहा था कि 2600 ईस्वी तक मनुष्य एक दुर्लभ प्राणी हो बन जाएगा. ऐसा जलवायु परिवर्तन की वजह से होगा. 2600 के आते-आते ते पृथ्वी आग के गोले में बदल जाएगा. उन्होंने कहा था कि जिस तेजी के साथ पृथ्वी का जलवायु बदल रहा है उसके हिसाब से इंसानों में अनुकूलन की दर बहुत धीमी है. जिसकी वजह से समय के साथ पृथ्वी पर मनुष्य का जीना मुश्किल होता जाएगा.

बढ़ती जनसंख्या, घटते संसाधन और पृथ्वी पर तेजी से बदलती जलवायु के मद्देनजर उन्होंने पृथ्वी से अलग ब्रह्मांड में नई जगहों की खोज की अपील वैज्ञानिकों से की थी. उन्होंने कहा था, “हम ऐसी स्थिति में पहुंच चुके हैं जहां से पीछे हट पाना संभव नहीं है. धरती हमें संभालने के लिए बहुत छोटी पड़ चुकी है. तेजी से बढ़ती जनसंख्या हमें खुद से कब्र खोदने की तरफ ले जा रही है.”

एलियन से हो सकती है मुलाकात :

एक फिल्म में उन्होंने कहा था,”एक तकनीकी उन्नत एलियन सभ्यता से हमारी मुलाकात संभव है, शायद यह वैसा ही हो जैसे अमेरिकी मूल निवासी की मुलाकात क्रिस्टोफर कोलंबस से हुई थी, और यह सुखद नहीं था.” उन्होंने पृथ्वी से 16 प्रकाश वर्ष दूर ‘ग्लीज 382सी’ से संदेश मिलने की संभावना व्यक्त की थी.

स्टीफन हॉकिंग ने कहा था कि तेजी से बढ़ते तकनीक से न्यूक्लियर और जैविक युद्ध अधिक विनाशकारी साबित हो सकता है. उन्होंने कहा था ‘वर्ल्ड गवर्नमेंट’ ही हमें इस खतरे से बचा सकती है.