युवा सदन, झारखंड़ के युवाओं को राजनीति में लाने के लिए एक अनूठी पहल

युवा सदन, झारखंड़ के युवाओं को राजनीति में लाने के लिए एक अनूठी पहल - Panchayat Times

रांची. खेल कूद संस्कृति विभाग, मिशन ब्लू  और सेंट्रल कोल फील्ड लिमिटेड अपनी तरह के एक अनूठे कार्यक्रम युवा सदन का आयोजन करने जा रहा है. इस 3 दिवसीय कार्यक्रम में झारखंड के सभी 81 विधानसभा सीटों से एक-एक युवा को मौका दिया जाएगा. कार्यक्रम के आयोजक मिशन ब्लू के अध्यक्ष पंकज सोनी ने बताया कि सभी युवाओं के चयन करने के लिए एक विशेष जीवनी का निर्माण किया गया है.

उन्होंने बताया कि युवाओं को अपने चयन के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन एक आवेदन फॉर्म भरना होगा जिस पर उनकी योग्यता और अन्य जानकारी भरी जाएंगी. सोनी ने बताया कि युवाओं के अंदर राजनीतिक नेतृत्व करने की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है , जो 21 22 और 23 फरवरी को  होगा.

युवा सदन के संयोजक तथा मिशन ब्लू के मीडिया प्रभारी आकाश ने बताया कि 21 फरवरी को एक वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा जिसके माध्यम से युवा नेताओं को विधानसभा की कार्यप्रणाली समझने का मौका मिलेगा, और इसके बाद ही 22 और 23 फरवरी को विशेष सदन द्वारा इस युवा सदन का कार्यक्रम खत्म होगा.

उन्होंने बताया कि सभी 81 विधानसभा सीटों में से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पांच युवा नेताओं को पुरस्कार राशि के साथ साथ झारखंड युवा सदन की उपाधि से भी सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस युवा सदन को और भी ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए देश के कुछ युवा सांसदों को निमंत्रण दिया गया है और उन्होंने इस कार्यक्रम में आने पर सहमति भी थी.

युवा सदन के कार्यक्रम में  अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले कुछ संभावित नाम नुसरत जहां और अनुराग हैं. युवा सदन की जूरी मेंबर के लिए इनकम टैक्स ऑफिसर निशा ऑराव, मोहम्मद शादाब का चयन किया गया है इसके साथ ही और 3 लोगों का चयन किया जाएगा.

चयन के लिए आज से आवेदन चालू

मिशन ब्लू के अध्यक्ष पंकज सोनी ने बताया कि सभी 81 सीटों के लिए आज विधानसभा सीटों से आज से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. जिस किसी की भी उम्र 18 से 25 वर्ष है वह इस युवा सदन में भाग ले सकता है. सोनी ने बताया कि इसके लिए युवा को अपने क्षेत्रीय और राज्य स्तरीय मुद्दों की जानकारी होना आवश्यक है और किसी एक मुद्दे पर 100 शब्दों में अपनी राय भी देनी है. इसके बाद ही ज्यूरी मेंबर द्वारा उनका सिलेक्शन किया जा सकेगा.