राज्यपाल ने 16 शिक्षकों को सम्मानित किया

शिमला. राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज राजभवन में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह की मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की उपस्थिति में अध्यक्षता की. राज्यपाल ने 16 शिक्षकों को राज्य पुरुस्कार प्रदान किए तथा राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त चार शिक्षकों को भी सम्मानित किया.

राज्यपाल ने अपने सम्बोधन में कहा कि एक अच्छा इंसान बनने के लिए शिक्षा मुख्य आधार है. उन्होंने कहा कि शिक्षकों पर छात्रों में नैतिक मूल्यों का संचार करने की बड़ी जिम्मेदारी है. राज्यपाल ने डा. एस. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनके जन्म दिवस पर देश भर में शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. उन्होंने कहा कि साक्षरता दर, जो वर्ष 1951 में 7.98 प्रतिशत थी, आज बढ़कर 88 प्रतिशत हो गई है. वीरभद्र ने कहा कि प्रदेश में अभी 15,636 स्कूल और 129 कॉलेज हैं.

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया. लेडी गवर्नर दर्शना देवी, वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, मुख्य सचिव वी.सी. फारका, निदेशक उच्च शिक्षा बी.एल. बिंटा, राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न स्कूलों के अध्यापक एवं विद्यार्थी तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे.