सिरमौर में स्क्रब टाइफस का प्रकोप जारी, 3 मरे

सिरमौर(श्री रेणुका जी विधानसभा). गवाहू और रनवा गांव में बीते दो सप्ताह से एक अनजान बुखार ने 2 जानें पहले ही ले ली थी, अब तीसरा इंसान भी इसकी चपेट में आ गया है. मृतक की पहचान प्रकाश चंद पुत्र रविंद्र सिंह निवासी कुफर गांव के रूप में की गई है. मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक इस रहस्यमय बुखार की पहचान स्क्रब टाइफस के रूप में की गयी है.

बुखार की चपेट में आने के बाद युवक को गंभीर हालत में रविवार को पी.एच.सी. हरिपुरधार लाया गया. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अस्पताल पहुंचने तक उसकी मौत हो चुकी थी. मृतक के पिता के अनुसार इससे पूर्व वह शुक्रवार को भी अपने बेटे को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गए थे, जहां मौजूद चिकित्सक ने सामान्य बुखार बता कर कुछ दवाइयां लिख कर उन्हें घर भेज दिया था.

तीन मौतें होने के चलते लोग इलाके में स्वाइन फ्लू, मलेरिया, डेंगू अथवा कोई अन्य खतरनाक बीमारी फैलने की आशंका से डरे हुए हैं. 29 अगस्त से किस जानलेवा बुखार से 3 लोगों की जान गई है, इस बारे स्वास्थ्य अधिकारी भी अब तक स्पष्ट जानकारी नहीं दे पाए हैं. गांव गवाहू में ही 24 वर्षीय राजेश और गांव रनवा की 22 वर्षीय रीना की भी मौत रहस्यमयी बुखार से हो चुकी है.

संगड़ाह खंड स्वास्थ्य अधिकारी डा. संदीप शर्मा ने दावा किया कि हरिपुरधार के आसपास के गांव से अस्पताल में आधा दर्जन के करीब मरीज पिछले 3 दिनों में दाखिल हुए हैं. उसमें से 2 ठीक होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं जबकि अन्य सभी की हालत में सुधार है.