23 जून से दिव्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए शिविर का आयोजन

हमीरपुर: राष्ट्रीय वयोश्री योजना तथा राष्ट्रीय स्वाबलंबन स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 23 से 30 जून तक खंड स्तर पर शिविर आयोजित किए जाएंगे. शिविर में बीपीएल से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के कार्ड बनाए जाएंगे.

 यह जानकारी उपायुक्त मदन चौहान ने देते हुए बताया कि राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत बीपीएल से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए शारीरिक सहायक उपकरण, कृत्रिम अंग जैसे कि वर्किंग स्टीकस, श्रवण यंत्र, नजर के चश्में, दांत तथा जबड़े प्रदान करने हेतु यह शिविर आयोजित किए जा रहे हैं. शिविर में योजना से लाभांवित होने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को आधार कार्ड तथा बीपीएल प्रमाण पत्र साथ लाना होगा.
इसके साथ ही स्वाबलंबन स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत उन लोगों का बीमा किया जाएगा जिन्हे 40 प्रतिशत से अधिक अपंगता हो और वार्षिक आय तीन लाख से अधिक न हो.  इस योजना से आवेदक के परिवार के तीन अन्य आश्रित भी लाभांवित होंगे. इस योजना के आवेदकों को चिकित्सा प्रमाण पत्र, आधार कार्ड की प्रति, अपनी तथा अपने तीन आश्रितों की दो पासपोर्ट फोटो, बीमा प्रीमियम राशि 357 रूपये भी बीमा कंपनी को देने होंगे.
उपायुक्त मदन चौहान ने बताया कि हमीरपुर ब्लॉक में जिला पुनर्वास केंद्र हमीर भवन में 23 जून को प्रात: 9:30 बजे से 4:30 बजे तक, टौणी देवी में 24 जून को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सुजानपुर में 27 जून को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नादौन में 28 को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 29 को भोरंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 30 को बिझड़ के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शिविर आयोजित किए जाएंगे इन शिविरों में किसी भी जिला के पात्र बीपीएल वरिष्ठ नागरिक भाग ले सकते हैं.