मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र की साप्ताहिक बैठक में 13 मामलों की हुई समीक्षा

रांची. मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील बर्णवाल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में आये मामलों की समीक्षा की. उन्होंने सरायकेला-खरसावां के सामाजिक सुरक्षा व अंचल कार्यालय में एक साल बीतने के बावजूद वृद्ध को पेंशन का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर नाराजगी जताते हुए नोडल अधिकारी से पूछा कि दिसंबर 2016 से पेंशनधारी की राशि किसी दूसरे के खाते में जाती रही और इसमें अभी तक सुधार नहीं किया गया. उन्होंने कहा कि अगर बैंक अधिकारी दोषी थे, तो उनसे अब तक क्या पूछताछ हुई. उन्होंने गलती करनेवालों को अविलंब शोकॉज करने का आदेश दिया. सूचना भवन सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में 13 शिकायतोंं की समीक्षा की गई.

मंडल टोला में 200 घरों में नहीं पहुंचा पानी

देवघर के कोयरीजमुआ गांव के मंडल टोला में जलापूर्ति बंद कर रोड के चौड़ीकरण का काम करने और 11 माह बाद भी चापाकल नहीं लगाने पर सचिव ने नोडल अधिकारी से जानना चाहा कि आखिर ऐसा किसकी प्लानिंग से हुआ. इसके लिए जो भी दोषी हैं, उन्हें चिन्हित कर कार्रवाई करें और रिपोर्ट भेजें. मंडल टोला में 200 घरों के लोग अभी पेयजल के संकट से जूझ रहे हैं. ग्रामीणों को करीब तीन किलोमीटर दूर से पानी ढोना पड़ रहा है. उन्होंने नोडल अधिकारी को स्वयं जांच कर शीघ्र प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया.

दो साल बीत गये और अब तक भुगतान क्यों नहीं हुआ?

पूर्वी सिंहभूम में स्वयं सहायता समूह के 65 सदस्यों को अंबेदकर जयंती के अवसर पर समारोह स्थल तक ले जाने के लिए जिला कल्याण कार्यालय ने 13 अप्रैल 2016 को कार्यादेश निर्गत किया था. कार्य पूर्ण करने के बाद 1,32,288 रुपये बिल जमा करने के बाद बकाये राशि का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर सचिव ने पूछा कि दो साल बीत गये और अब तक भुगतान क्यों नहीं हुआ? सचिव ने अगले हफ्ते भुगतान सुनिश्चित करने का आदेश दिया. उन्होंने अगले मंगलवार को फिर इसकी समीक्षा करने का निदेश दिया है.

स्ट्रीट लाइट लगाने के मामले में एक सप्ताह में कार्रवाई करने के निर्देश
एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए बोकारो की जरीडीह पंचायत में करीब 8 लाख रुपये दिये गये थे. लेकिन बगैर एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाये मुखिया और पूर्व पंचायत सेवक द्वारा अवैध तरीके से आवंटित राशि की निकासी कर लेने की शिकायत उपायुक्त से करने के बावजूद इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं होने पर सचिव ने पूछा कि एक साल बीत गये और अभी तक इनके खिलाफ एफआईआऱ तक दर्ज क्यों नहीं हुआ. आखिर ये राशि कैसे रिकवरी होगी. सचिव ने एक सप्ताह में कार्रवाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया. अगले मंगलवार को फिर इसकी समीक्षा करने की बात कही.

मंगलवार तक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मियों को मानदेय
जामताड़ा में लगभग ढाई साल से नाला के स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत सफाईकर्मी-ड्रेसर व अन्य कर्मियों को मानदेय का भुगतान नहीं मिलने पर सचिव ने नोडल अधिकारी से कहा कि अगले मंगलवार तक आवंटन रिलीज करवाकर भुगतान कर इसकी रिपोर्ट अपलोड करें.

इसी तरह लातेहार में चेक डैम में माइक्रोलिफ्ट का निर्माण कराने के लगभग 5 साल बाद भी 9 लाख रुपये का भुगतान संवेदक को नहीं करने की शिकायत पर सचिव ने कहा कि चार साल में कितने पूरक बजट निकल गये और अब तक आवंटन क्यों नहीं लिया गया. उन्होंने संवेदक को इसी हफ्ते भुगतान करने का आदेश दिया है.

20 दिनों के अंदर आश्रिता को नौकरी देने का आदेश

पाकुड़ के महेशपुर अंचल में सरकारी जमीन का अतिक्रमण कर मकान बना लेने के मामले में शिकायतकर्ता द्वारा अंचलाधिकारी से लेकर पाकुड़ के उपायुक्त तक गुहार लगाने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने पर श्री बर्णवाल ने अगले हफ्ते तक कार्रवाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया. दो साल में 50 बीघा सरकारी भूमि पर 5 लोगों ने अतिक्रमण कर मकान का निर्माण कर लिया है.

धनबाद-हजारीबाग जिले में भवन प्रमंडल कार्यालयों में लगभग 4 वर्ष से मृतका चौरस देवी की आश्रिता बेटी कल्पना देवी को अनुकंपा के आधार पर अब तक नौकरी नहीं मिलने की शिकायत पर सचिव ने नोडल अधिकारी से कहा कि अनुकंपा के आधार पर नौकरी देने के लिए पिछले 8 साल से यही जांच चल रही है कि आवेदिका की जन्मतिथि के दो प्रमाण पत्र हैं. इस मामले को उन्होंने 20 दिनों के अंदर निबटा कर आश्रिता को नौकरी देने का आदेश दिया है.