पहली जुलाई से चलेगा मतदाता पंजीकरण अभियान

पाली जिले में वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत एक से 15 जुलाई तक विशेष अभियान चलाकर 18-19 वर्ष तक के आयु वर्ग के युवाओं का पंजीकरण किया जाएगा. उक्त निर्देश राज्य चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने अपने अपने अधिनस्त पदाधिकारियों को दिया है.

मतदाता पंजीकरण अभियान के तहत एक से 15 जुलाई तक सरकारी व निजी स्कूलों में उपखण्ड अधिकारी और उनके अधीनस्थ स्टाफ के जरिए मतदाता सूची में पात्र लोगों के नाम जोड़ने तथा जिलास्तरीय अधिकारी द्वारा अभियान की निरंतर माॅनिटरिंग संबंधी निर्देश मंगलवार को वीसी के जरिए राज्य चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिया.

उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि अभियान के दौरान विशेष योग्यजन व्यक्तियों का चिन्हिकरण कर वंचित मतदाताओं का नाम सूची में जोड़ने की कार्यवाही करें.एक से 15 जुलाई तक चलने वाले विशेष अभियान में निर्वाचन से जुड़े हुए अधिकारी व कर्मचारी के अलावा नेहरू युवा केन्द्र, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग आदि की सेवाएं ली जाएगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि एक से 15 जुलाई तक शिक्षण संस्थाओं में विशेष अभियान चलाया जाएगा.  इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. विशेष योग्य जनों को चिन्हित कर लिया गया है. वंचित पात्र मतदाताओं का सूची में नामांकन करने के लिए उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार को निर्देश दे दिए गए है. वातावरण निर्माण के लिए मीडिया व राजनैतिक दलों की बैठक ली गई. इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्रवार व मतदान केन्द्रवार पैरामीटर चिन्हित किए गए. शैक्षणिक संस्थाओं की सहभागिता के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दे दिए गए हैं.

इसके संबंध में एक बैठक भी ली गई है.अभियान के दौरान मनरेगा व अन्य सरकारी कार्यों पर कार्य करने वाले कामगारों एवं लघु औद्योगिक कार्य में कार्यरत कामगारों के स्थलों का चिन्हिकरण किया गया है. अभियान में आम लोगों की जागरूकता बढ़े तथा उनकी अधिक से अधिक भागीदारी बढ़े इसके प्रयास किए गए है.

अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी भागीरथ विश्नोई ने बताया कि जिले में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कैम्प लगाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है. जिले में 434 कैम्प लगाए जाएंगे कैम्प के दौरान सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है.