एसएचजी के उत्पादों को खरीदेगी सरकार : मुख्यमंत्री

जमशेदपुर. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बेटियोंं की कम उम्र में शादी नहींं करने की अपील की है. मंगलवार को जमशेदपुर के बिरसानगर क्षेत्र के परिभ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि  बेटियों को पढ़ा-लिखा कर काबिल बनाएं. आज के समय में बेटियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं. राज्य तभी विकसित होगा जब महिलाएं सशक्त एवं स्वावलंबी होंगी. महिलाएं स्वयं सहायता समूह बनाकर रोजगार से जुड़ें. महिलाओं को कौशल विकास योजना के अन्तर्गत प्रशिक्षित करने का कार्य किया जा रहा है.

एसएचजी के उत्पादों को खरीदेगी सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाएं स्वयं सहायता समूह बनाकर मुर्गी पालन, बकरी पालन ,सेनेटरी नैपकिन इत्यादि निर्माण कार्य से जुड़कर अपनी आमदनी बढ़ा सकती हैं. राज्य सरकार महिला सहायता समूहों को ऋण भी उपलब्ध करवा रही है. मुख्यमंत्री ने ने कहा कि एसएचजी के बनाए सामानों को सरकार खरीदेगी. उत्पादित सामग्री सरकार के विभिन्न विभागों सहित विद्यालयों में भी उपलब्ध कराया जाएगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सर्वेक्षण में तेजी लाने के निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ से वंचित परिवारों को जल्द से जल्द आवास योजना के लाभ से जोड़ा जाएगा. मौके पर उपस्थित पदाधिकारियों को मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि तेज गति से सर्वेक्षण करा कर प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित परिवार को आवास आवंटन करें. मुख्यमंत्री ने शौचालय निर्माण संबंधी कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी दिया.

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के लिए बकाया राशि को सर्वेक्षण के उपरांत शीघ्र निर्गत करें. उन्होंने कहा कि स्वच्छ एवं स्वस्थ झारखण्ड का निर्माण सरकार का लक्ष्य है. माननीय प्रधानमंत्री जी का स्वच्छ भारत का सपना तभी साकार होगा जब हम स्वच्छ झारखण्ड बनाएंगे. उन्होंने बिरसानगर क्षेत्र के आम जनता से मिलकर अपील किया कि राज्य को स्वच्छ बनाने में आप सभी अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाएं. अपने गली-मुहल्लों को मिलजुलकर साफ करें.

मुख्यमंत्री ने की शीतला मंदिर में भगवान शिव की पूजा-अर्चना

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूर उठायें. राज्य में सम्पन्नता लाना सरकार की प्राथमिकता है. उन्होंने उपस्थित लोगों से मिलकर कहा कि विज्ञान एवं आधुनिकता के इस युग में सोच को बदलने की आवश्यकता है. दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है. आवश्यकता है कि सभी लोगों को जागरूक होकर कदम से कदम मिलाकर आगे बढने की. सरकार की योजनाओं में के अनुपालन में अपनी भागीदारी निभायें. तभी विकास संभव है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज जमशेदपुर के भालूबासा स्थित शीतला मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना की और राज्य की उन्नति की कामना की.

कॉमेंट करें

अपनी टिप्पणी यहाँ लिखें
अपना नाम यहाँ लिखें